July 25, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

योग को अपने जीवन में करें आत्मसात: प्रभारी मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद में योगाभ्यास का भव्य आयोजन

संत कबीर नगर (राष्ट्र की परम्परा)। दशम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास कार्यक्रम का भव्य आयोजन हीरालाल रामनिवास इण्टर कॉलेज के प्रांगण में किया गया। जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर के कुशल निर्देशन एव मार्गदर्शन में आयोजित किये गए। योगाभ्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम, विशिष्ट अतिथि विधायक खलीलाबाद अंकुर राज तिवारी, विधायक मेंहदावल अनिल कुमार त्रिपाठी, जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर व मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार ने योग दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
शासन की मंशानुसार जनपद में दशम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम ने योगाभ्यास कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारीयों-कर्मचारियों शिक्षक-शिक्षिकाओं, छात्र-छात्राओं, बच्चों, स्काउड-गाइड व समस्त सम्भ्रान्तजनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज योग साधना योग केन्द्रों तक समिति न रहकर आमजनमानस तक फैल चुकी है और सभी को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर लोगों का उत्साह इसके जीवटता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि योग साधना किसी व्यक्ति विशेष के लिए नही बल्कि यह सम्पूर्ण मानवता के लिए प्रकृति का उपहार है। उन्होंने योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में अनिवार्य रूप से शामिल करने हेतु सभी को प्रेरित किया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के प्रयास से वर्ष 2015 से निरतंर आज के दिन को पूरे देश में योग दिवस के रूप में पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है, हमारे प्रदेश के यशस्वी मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में योग एवं योगाभ्यास कार्यक्रमों में गुणात्मक प्रगति मिल रही है।
विधायक खलीलाबाद अंकुरराज तिवारी ने योग दिवस के अवसर पर अपने संम्बोधन में योग साधको को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए तथा प्रशासन को सफलता पूर्वक योग सप्ताह के अंतर्गत पूरे जनपद में विविध कार्यक्रमों के सफल आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि हमारे देश में योग साधना तथा योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने हेतु देशवासियों में योग के प्रति प्रेरणा, उत्साह एवं जागरूकता का श्रेय प्रधानमंत्री जी को जाता है। उन्होंने अपने सम्बोधन में बच्चों व वयस्कों एवं वृद्धजनो से योग-व्यायाम को नियमित रूप से करने की अपील किया।
विधायक मेंहदावल अनिल कुमार त्रिपाठी ने अपने संम्बोधन में कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से आज का यह ऐतिहासिक दिन पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश एक साथ एकजुट होकर योग कर रहा है। योग से आत्मा एवं शरीर दोनों स्वस्थ एवं सुन्दर बनता है।
इसी प्रकार दशम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद के समस्त तहसीलों, नगर पालिका, नगर पंचायत, ब्लाकों एवं विद्यालयों पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया।
जनपद में इस अवसर पर आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रामानुज कन्नौजिया, जिला विकास अधिकारी सुरेश चन्द्र केशरवानी, डीसी मनरेगा प्रभात द्विवेदी डीसी एनआरएलएम जीशान रिजवी, उप जिलाधिकारी संजीव कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, जिला कीड़ा अधिकारी दिलीप कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी सत्येंद्र सिंह, योग प्रभारी डा. योगेन्द्र कुमार, योग प्रशिक्षक सहित जनपद स्तरीय अधिकारीगण एवं शिक्षक-शिक्षिकाएं व स्काउट-गाइड, एनसीसी के छात्र-छात्रांए सहित भारी संख्या में गणमान्य जन ने योगाभ्यास किया।