July 24, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

विश्व योगा दिवस पर जी.एम.एकेडमी में हुआ विशेष योगा कार्यक्रम

जी.एम.एकेडमी में आयोजित हुआ बृहद् योगाभ्यास

प्रतिदिन का योग, रखे निरोग –मोहन द्विवेदी

सलेमपुर/देवरिया (राष्ट्र की परम्परा)। विश्व योगा दिवस पर नगर के जी.एम.एकेडमी के सभागार में बृहद योगाभ्यास का आयोजन किया गया।
योगाभ्यास करा रहीं योग प्रशिक्षिका माही सिंह एवं विभूषिका द्विवेदी ने विभिन्न आसन जिनमें मुख्य रूप से भद्रासन,पद्मासन, हलासन, त्रिकोणासन, चक्रासन, कटि चक्रासन, मक्रासन, ब्रजासन, भुजंगासन, सूर्य नमस्कार, वृक्षासन, एवं प्राणायाम में अनुलोम विलोम, कपालभाति, भ्रामरी, शांति पाठ आदि का अभ्यास कराया। योग प्रशिक्षिका माही सिंह ने कहा कि योग का प्रतिदिन अभ्यास करने से तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है साथ ही यदि योग को दैनिक प्रक्रिया में लाएं तो हम कभी अस्वस्थ हो ही नहीं सकते। विभूषिका द्विवेदी ने सभी योगा के लाभ, तरीके आदि पर चर्चा किया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहन द्विवेदी ने कहा कि प्रतिदिन का योग हमें स्वस्थ एवं प्रसन्न तो रखता ही है, साथ में हमारे अंतःकरण की शुद्धि में सर्वाधिक सहायक होता है, जो हमें अपने जीवन के लक्ष्य को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर लेने का मार्ग प्रशस्त करता है।
आगे श्री द्विवेदी ने कहा कि विद्यालय में अत्यंत गर्मी से अवकाश के कारण जो छात्र छात्राएं इस वर्ष योगाभ्यास में भाग नहीं ले सके हैं, उन्हें भी प्रतिदिन अपने घर इसका अभ्यास करना चाहिए।
इस मौके पर दिलीप कुमार सिंह, आशुतोष तिवारी,डी.मिश्र, सीमा पांडेय, निधि द्विवेदी, बृजेन्द्र तिवारी,डी.एन.उपाध्याय, सुधीर पांडेय, आलोक तिवारी,उधम तिवारी, प्रमोद कुमार, वी.एस. पांडेय, अनीता पांडेय, भारती सिंह, अभिषेक मौर्य, कु. नीलम, पी.एच.मिश्र, पुरंजय कुशवाहा, पंकज सिंह आदि अनेकों योगाभ्यास करने वाले उपस्थित थे।
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य मोहन द्विवेदी ने योग प्रशिक्षिका माही सिंह को अंगवस्त्रम् भेंट किया।