July 16, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षित किये गये ए.आर.ओ. व मास्टर ट्रेनर्स

बहराइच (राष्ट्र की परम्परा)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के मतगणना कार्य को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं सुव्यस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से जनपद में नियुक्त किये गये 88 मास्टर ट्रेनर्स का कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। नवीन कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर, बहराइच में 04 जून 2024 को सम्पन्न होने वाली मतगणना के लिए नियुक्त किये गये मतगणना पर्यवेक्षक, माइक्रो आब्ज़र्वर व मतगणना सहायकों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा।
प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर. ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गणना का कार्य अत्यन्त महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी कार्मिक पूरी शालीनता, धैर्य एवं संयम का परिचय देते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार गणना का कार्य सम्पन्न करायेंगे। सीडीओ ने सहायक रिटर्निंग आफिसर्स व मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिया कि मतगणना के सम्बन्ध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर लें ताकि मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षित करने में किसी प्रकार की समस्या न आये।
सीडीओ ने कहा कि मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण के दौरान उन्हें यह बात ज़रूर बता दी जाये कि किसी भी प्रकार की शिथिलता, संदिग्धता, संलिप्तता की स्थिति में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी। जिसके लिए कार्मिक स्वयं उत्तरदायी होंगे। सभी कार्मिक मतगणना समाप्ति के उपरान्त एआरओ से कार्य मुक्ति प्रमाण-पत्र प्राप्त करके की मतगणना परिसर छोड़े गे,सभी कार्मिकों द्वारा मतगणना प्रारूप के समस्त कालम को स्पष्ट शब्दों में साफ-साफ भरेंगे तथा तथा मतदेय स्थल का क्रमांक तथा जहां कहीं भी अंक लिखने की आवश्यकता होगी वहा अंग्रेजी का अंक लिखना अनिवार्य होगा।
प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय व जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. सी.के वर्मा द्वारा ई.वी.एम. की मतगणना प्रक्रिया, ई.वी.एम. में दर्ज मतों की गणना, ई.वी.एम. मतों और वी.वी.पैट पर्चियों की गणना से सम्बन्धित विशेष मामलों में की जाने वाली कार्यवाही, वीवीपैट पर्चियों की गणना के सम्बन्ध में की जाने वाली कार्यवाही के साथ-साथ डाक मतपत्रों की गणना प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। डाक मतपत्रों की गणना के सम्बन्ध में डाक मतपत्रों का सत्यापन व डाक मतपत्रों की गणना के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में समस्त सहायक रिटर्निंग आफिसर्स तथा मास्टर ट्रेनर्स मौजूद रहे।