July 25, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

टीचर्स ऑफ बिहार का प्रयास अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को बनाए खास

पटना(राष्ट्र की परम्परा)
नियमित योग करने से मनुष्य को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लाभों का अनुभव होता है। इससे बच्चों की शारीरिक लचीलापन, संतुलन और ताकत में वृद्धि होती है। यह पीठ दर्द और शारीरिक तनाव कम करने में भी सहायक होते है। योग ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ाता है, जिससे बच्चों के शैक्षणिक प्रदर्शन में भी सुधार होता है। शिक्षकों के लिए योग तनाव कम कर मानसिक शांति प्रदान करता है। सामूहिक योग सत्र टीम वर्क और सहयोग की भावना को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ बच्चों को भारतीय संस्कृति से भी जोड़ता है। इसी उद्देश्य से प्रति वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाता है।
इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बिहार की सबसे बड़ी प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी टीचर्स आफ बिहार के द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसको लेकर टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर शिव कुमार ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि, शिक्षा विभाग के साथ-साथ टीचर्स ऑफ बिहार भी विद्यालयों में बच्चे एवं शिक्षकों के बीच में कई कार्यक्रम के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को खास बनाने का प्रयास कर रहा है। इसके अंतर्गत योग दिवस के दिन सुबह में “चेतना सत्र की शुरुआत, योग गुरु के साथ” कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें प्रसिद्ध योग गुरु कुमार चैतन्य के द्वारा 7:00 बजे पूर्वाह्न से लाइव योगाभ्यास कराया जाएगा। शिक्षकों एवं बच्चों के लिए योग से संबंधित “योगदूत क्विज” का आयोजन किया गया है, जिसमें भाग लेकर के क्विज से संबंधित प्रश्नों को हल करके प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। उसके बाद बिहार के शिक्षक एवं बच्चे योग से संबधित अपनी कविता एवं कहानी जैसी विधाओं से संबंधित रचनाओं का प्रकाशन टीचर्स बिहार के वेबसाइट गद्य गुंजन एवं पद्य पंकज पर करवा सकते हैं। इतना ही नहीं योग दिवस के अवसर पर बिहार के सरकारी विद्यालयों के बच्चे एवं शिक्षकों के लिए फोटोज एवं वीडियोज कंपटीशन का भी आयोजन किया गया है जिसमें बच्चे, शिक्षक एवं अन्य लोग भी योग करते हुए फोटो एवं वीडियो बनाकर टीचर्स बिहार के फेसबुक ग्रुप पर अपलोड करेंगे इसके उपरांत उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम से संबधित विस्तृत जानकारी के लिए टीचर्स ऑफ बिहार के टीम लीडर केशव कुमार के मोबाइल नंबर 8969900475 पर विद्यालय अवधि के उपरांत व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क स्थापित किया जा सकता है।
उक्त जानकारी टीचर्स ऑफ बिहार के प्रदेश प्रवक्ता रंजेश कुमार एवं प्रदेश मीडिया संयोजक मृत्युंजय ठाकुर ने संयुक्त रूप से दी।