July 25, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

भारतीय धरोहर संस्था की आयुर्वदिक पहल

गाजियाबाद(राष्ट्र की परम्परा)
रविवार को प्रातः 11 बजे से भारतीय धरोहर संस्था के माध्यम से शिप्रा सनसिटी के अतिथि बैंक्वेट इंदिरापुरम, गाजियाबाद में “वर्षा ऋतु में कैसा हो हमारा आहार विहार” के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमे मुख्य वक्ता वैध प्रोफेसर महेश व्यास (डीन AIIA) रहे।
व्यास ने लोगो को संबोधित करते हुए कई महत्वपूर्ण आयुर्वादिक जानकारी साझा की, और संगोष्ठी में आए लोगो का प्रश्नों का उत्तर दिया और मार्गदर्शन किया, जैसे की वर्षा ऋतु में हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है इसीलिए हमें हल्का-फुल्का और सुपाच्य भोजन करना है और गर्म पानी करके सामान्य तापमान होने पर पीना चाहिए, जिससे शरीर को ऊर्जा और ताजगी मिलती है। वर्षा ऋतु में शहद का महत्व है इसीलिए एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से शरीर को कई फायदों पर चर्चा हुई।
संगोष्ठी में विजय शंकर तिवारी ने बताया की संस्था का एक बड़े केंद्र का संचालन नोएडा जिले के सेक्टर 51में चल रहा है और आगे एनसीआर क्षेत्र में कुछ नए केंद्र खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।
संगोष्ठी में अजय शुक्ला, पार्षद संजय सिंह, पार्षद धरीज अग्रवाल, अविनाश जी, प्रवीन वाधवा, पवीन शर्मा, राम वरुण ने संचालन और मार्गदर्शन किया।