July 25, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में 4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारियों के संबंध में प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों की बैठक संपन्न

  • एचआरपीजी कॉलेज में 04 जून को प्रातः 08.00 बजे से शुरू होगी मतगणना
  • कोई भी अभ्यर्थी व गणना अभिकर्ता अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे आग्नेयाशस्त्र, मोबाइल फोन व इलेक्ट्रानिक गैजेट्स
  • मतगणना परिणाम की घोषणा के उपरान्त विजयी प्रत्याशी द्वारा नहीं निकाला जायेगा विजय जुलूस
  • मतगणना केन्द्र से 200 मीटर की परिधि मे उम्मीदवार, उनके निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता, मतगणना कार्मिक, सुरक्षा कार्मियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य सभी का प्रवेश रहेगा वर्जित

संत कबीर नगर (राष्ट्र की परम्परा)। रिटर्निंग ऑफिसर/जिला मजिस्ट्रेट महेंद्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में 62-संत कबीर नगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना आगामी 04 जून 2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से संपन्न कराने के दृष्टिगत प्रत्याशी व प्रत्याशी प्रतिनिधियों के साथ मतगणना कार्यों के संबंध में की जाने वाली तैयारियों से संबंधित एवं मतगणना प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करने आदि से सम्बंधित समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता, उप जिला निर्वाचन अधिकारी जय प्रकाश व अपर पुलिस अधीक्षक शशिशेखर सिंह उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि जनपद के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों खलीलाबाद, मेहदावल एवं धनघटा (अजा) में सम्पन्न मतदान की मतगणना निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिनांक 04 जून 2024 मंगलवार को जनपद के हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद में चयनित विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग कक्षों में प्रातः 8.00 बजे से प्रारम्भ होगी।
इसी क्रम में उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार अलग-अलग मतगणना हालों में ईवीएम की मतगणना हेतु 14 टेबल निर्धारित की गई है। जिन पर मतगणना करायी जायेगी। उन्होंने समस्त प्रत्याशियों को अवगत कराया कि अपने मतगणना एजेण्ट बनाने हेतु फार्म-18 पर आवेदन कर दे जिससे मतगणना से 03 दिन पहले प्राप्त आवेदन पर मतगणना एजेण्ट बना दिए जाए। नियुक्त किए गए अभिकर्ता मतगणना दिवस पर मतगणना हेतु निर्धारित समय प्रातः 05 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। जिससे उनकी उपस्थित में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। मतगणना अभिकर्ता को अपने साथ पेन, पेन्सिल, सादा कागज, नोटपैड एवं 17ग की डुप्लीकेट प्रति ले जाने की अनुमति होगी, अन्य कोई भी सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी तथा कोई भी अभ्यर्थी, गणना अभिकर्ता अपने साथ कोई आग्नेयास्त्र एवं मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट अथवा पानी की बोतल आदि लेकर मतगणना हाल में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना परिणाम लाउडस्पीकर से घोषित किया जायेगा, मतगणना केन्द्र से 200 मीटर की परिधि के भीतर उम्मीदवारों, उनके निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता मतगणना कार्मिक, सुरक्षा कर्मियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य सभी का प्रवेश वर्जित होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना परिणाम की घोषणा के उपरांत विजयी प्रत्याशी द्वारा कोई विजय जुलूस नहीं निकला जाएगा, संपूर्ण जनपद में पूर्व से ही आदर्श आचार संहिता एवं धारा-144 दप्रसं निषेधाज्ञा प्रभावी है। मतगणना के दिन प्रत्येक मतगणना अभिकर्ता को अपने पास मतगणना पास रखना अनिवार्य होगा, मतगणना पास के बिना मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आगामी 04 जून को मेहदावल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 493, खलीलाबाद विधानसभा क्षेत्र के 508 व धनघटा विधानसभा क्षेत्र के 436 कुल 1437 बूथों के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में पड़े मतों व डाक मत पत्रों से डाले गए वोट की गणना की जाएगी इसमें ईवीएम के लिए 228 व डाक मत पत्र की गिनती के लिए 48 कर्मी लगाए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एक विधानसभा के ईवीएम के मतों की गिनती के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे, प्रत्येक टेबल पर चार मतगणना कार्मिक की ड्यूटी लगेगी, इसमें एक गणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी शामिल हैं। मतगणना के लिए कुल 14 पार्टी यानी कुल 56 मतगणना कर्मी की ड्यूटी लगेगी, मतों की गिनती के दौरान किसी कार्मिक की तबीयत खराब होने या अन्य कारणों की दशा में कोई बाधा न आए इसके लिए तीन पार्टी रिजर्व में रहेंगे। एआरओ टेबल के लिए दो पार्टी यानी 8 मतगणना कार्मिक रहेंगे, इस प्रकार एक विधानसभा के लिए कुल 76 मतगणना कर्मी की ड्यूटी लगेगी, इस प्रकार जनपद के मेहदावल, खलीलाबाद व धनघटा विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम में पड़े मतों की गिनती के लिए 228 मतगणना कार्यक्रम की ड्यूटी लगेगी, डाक मत पत्रों की गिनती के लिए 8 टेबल लगेंगे। रिटर्निंग ऑफिसर के पास 32 मतगणना कार्मिक लगेंगे, इसके लिए तीन पार्टी रिजर्व में रहेगी। इस तरह तीनों विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम के लिए 228 व डाक मतपत्र की गिनती के लिए 48 यानी कुल 276 मतगणना कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं से सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया के दौरान सहायेाग की अपेक्षा व्यक्त करते हुए विभिन्न बिन्दुओं के बारे में विस्तार से अवगत कराया।
पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता ने बताया कि समस्त प्रत्याशियों को निर्वाचन प्रक्रिया में अबतक सहयोग बनाये रखने पर धन्यवाद देते हुए मतगणना कार्य में भी शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील किया तथा सुरक्षा व्यवस्था सहित निर्वाचनन आयोग के दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि मतगणना पूरी तरह से निष्पक्ष एवं कैमरे की निगरानी में कराये जाने की व्यवस्था बनायी गयी है। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था, बैरेकेटिंग सहित अन्य बिन्दुओं के बारे में सभी प्रत्याशियों को अवगत कराया।
इस अवसर पर बसपा प्रत्याशी नदीम अशरफ, भाजपा प्रत्याशी प्रतिनिधि कमलेश, सपा प्रत्याशी प्रतिनिधि प्रमोद कुमार, पूर्व प्रदेश सचिव सपा रामदरश यादव, प्रगतिशील समाज पार्टी के प्रत्याशी धीरज श्रीवास्तव, निर्दलीय प्रत्याशी सत्यवन्त प्रताप सिंह, रामकृष्ण द्विवेदी सहित समस्त एआरओ एवं सम्बंधित जन उपस्थित रहे।