July 24, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

लन्दन से प्रकाशित हुई डीडीयू के डा. अम्बरीश की छठी पुस्तक

गोरखपुर(राष्ट्र की परम्परा)। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर के भौतिकी विभाग के सहायक आचार्य डॉ. अम्बरीश कुमार श्रीवास्तव की छठी पुस्तक हाल ही में लन्दन के प्रकाशक टेलर-फ़्रैन्सिस से प्रकाशित हुई है। डॉ.श्रीवास्तव द्वारा सम्पादित पुस्तक का शीर्षक “कम्पुटेशनल स्टडीज़” है। जिसमें कुल 14 अध्याय हैं। जो देश-विदेश के प्रसिद्ध वैज्ञानिकों एवं शोधकर्ताओं द्वारा लिखे गए हैं। पुस्तक में अणुओं से पदार्थों तक के अध्ययन में प्रयुक्त होने वाली विभिन्न संगणतीय विधियों एवं उनके अनुप्रयोग का वर्णन किया गया है।
ज्ञात हो कि डॉ. श्रीवास्तव की इसी वर्ष फ़रवरी में पाँचवी पुस्तक प्रकाशित हुई थी। इसके पूर्व डॉ. श्रीवास्तव की चार पुस्तकें- बेन्थम साइयन्स सिंगापुर, फ़्रंटीयर्स मीडिया स्विट्सर्लंड एवं स्प्रिंगर नेचर स्विट्सर्लंड से प्रकाशित हो चुकी हैं। इसके अतिरिक्त इनके 130 से अधिक शोध पत्र विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स से प्रकाशित हुए हैं।
डॉ. अम्बरीश ने बताया कि इनकी एक और पुस्तक प्रकाशनाधीन है जो इस वर्ष के अंत तक आ सकती है।
कुलपति प्रो. पूनम टण्डन ने शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि शोध पत्र के साथ-साथ पुस्तको का प्रकाशन विश्वविद्यालय की अंतर्राष्ट्रीय छवि को निखारता है और रैंकिंग को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।