October 22, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

करोना काल से पूर्व की भांति मौर्य व बरौनी ग्वालियर ट्रेन ठहराव हेतु सात दिवसीय धरना

करोना काल से पूर्व हुआ करती थी बनकटा में मौर्य व बरौनी ग्वालियर एक्सप्रेस ट्रेन ठहराव

भाटपार रानी/ देवरिया (राष्ट्र की परम्परा)
उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के अंतर्गत भाटपार रानी तहसील क्षेत्र स्थित बनकटा रेलवे स्टेशन पर करोना काल से पूर्व की भांति ट्रेन ठहराव की मांग एक लम्बे अर्शे से स्थानीय जनता एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा लगातार होती आ रही है। जो कि यहां के किसान, व्यापारी, मजदूर,एवं छात्र-छात्राओं के रोजी रोजगार सहित भविष्य निखारने, उच्च शिक्षा ग्रहण हेतु सुदूर क्षेत्रों तक जाने के लिए एक मात्र साधन भर है। प्राप्त समाचार के मुताबिक करोना काल से पूर्व में बनकटा में मौर्य व बरौनी ग्वालियर एक्सप्रेस ट्रेन ठहराव हुआ करती थी। जो कि स्थानीय जनता एवं क्षेत्र के अध्यनरत छात्र-छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा हासिल कर अपने भविष्य के नव निर्माण कर युवाओं को एक नई दिशा दे कर उनके सपने साकार करने में मिल का पत्थर साबित हुआ करती थीं जिससे इस क्षेत्र से जुड़े गांवों के गरीब परिवारों के बच्चों को भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य संवारने का अवसर समुचित अवसर मिल जाया करती थी। किन्तु जबसे केन्द्र की सत्ता पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन गई तबसे इस क्षेत्र के युवाओं बेरोजगारों किसान व्यापारी मजदूरों सहित अध्यनरत छात्र-छात्राओं के हित से कुठाराघात किया गया है। केंद्र सरकार/रेल मंत्रालय द्वारा अपने तानाशाही पूर्ण फैसले के जरिए सरकार ने एक सोची समझी साजिश एवं यहां के कमजोर जन प्रतिनिधियों के अकर्मण्यता वस करोना के बहाने से ट्रेन ठहराव को बन्द कर दिया गया जो अन्य जगह तो बहाल हो गया है किन्तु बनकटा के साथ अनदेखी की गई है इसके लिए यहां रहे पूर्व के कमजोर सांसद भी इसके लिए कम जिम्मेदार नहीं हैं। जिनके कमजोरी वस अब यहां ट्रेन ठहराव यहां बंद है। जिसे लेकर समाज सेवी दयानन्द भाई के नेतृत्व में इसे अपने क्षेत्र के जनता की लड़ाई मान चुके जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अभिजीत यादव भाटपार बनकटा आंशिक के द्वारा सम्बल मिलने पर स्थानीय जनता अब एक नए सिरे से सात दिवसीय धरने के आन्दोलन की रणनीति बना कर आंदोलित है।
वहीं इस सात दिवसीय धरने की शुरूआत अब 20 अक्टूबर रविवार से हो चुकी है। बताते चलें कि बनकटा रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन करीब पांच सौ से ले कर हजारों की संख्या में क्षेत्र के गरीब किसान मजदूर
बनकटा क्षेत्र के किसान, व्यापारी, मजदूर,एवं छात्र-छात्राओं के रोजी रोजगार सहित खुद के भविष्य निखारने उच्च शिक्षा ग्रहण को सुदूर क्षेत्रों का आवागमन का एक मात्र साधन रहा है। ट्रेन यात्रा को सुगम बनाने हेतु ट्रेन ठहराव को पूर्ववत बहाल कराने की यह मांग जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अभिजीत यादव भाटपार बनकटा आंशिक व क्षेत्रीय जनता द्वारा समाज सेवी दया नन्द भाई के नेतृत्व में हो रहा है जहां अब जनता आंदोलित है। जो कि रेलवे स्टेशन प्रांगड़ में ही टेंट डाल धरने पर है।भारतीय रेलवे के द्वारा स्थानीय जनता के हितों की लगातार अनदेखी से संवेदन हीन एवं जन विरोधी सरकार केंद्र की सत्ता पर काबिज होने पुख्ता सबूत पेश कर रहा है। केन्द्र के सत्ता में बैठे जिम्मेदार संवेदन हीन हो चुके हैं। जो ठीक नहीं है। अपने संयुक्त वक्तव्य में आंदोलनकारी अभिजीत यादव एवं दयानन्द भाई समाज सेवी द्वारा उपरोक्त बातें मीडिया को बताई गई हैं।गौरतलब है सलेमपुर लोक सभा की सीट सरकार को केवल इसी कारण से हारना भी पड़ा है।