October 22, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

पृथ्वी दिवस पर विविध जागरूकता अभियान

वाराणसी(राष्ट्र की परम्परा)l मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं जिला संगठन आयुक्त स्काउट एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(कैरेज एण्ड वैगन) अनुभव पाठक के नेतृत्व में, पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स जिला संघ वाराणसी द्वारा सोमवार को प्लैनेट वर्सेस प्लास्टिक थीम के साथ प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करने के उद्देश्य से स्काउट्स एवं गाइड्स के बच्चों द्वारा पृथ्वी दिवस पर विविध जागरूकता अभियान चलाया गया ।
वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(कैरेज एण्ड वैगन) अनुभव पाठक ने इस अवसर पर बताया की जैसे-जैसे हम 21वीं सदी में आगे बढ़ रहे हैं, हमारे ग्रह का स्वास्थ्य एक गंभीर चिंता के रूप में उभर रहा है। 22 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला पृथ्वी दिवस, पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और टिकाऊ प्रथाओं की वकालत करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। पृथ्वी दिवस 2024 की थीम, “ग्रह बनाम प्लास्टिक”, पारिस्थितिक और मानव स्वास्थ्य दोनों की सुरक्षा के लिए प्लास्टिक के उपयोग को महत्वपूर्ण रूप से कम करने की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालती है। पृथ्वी दिवस 1970 में शुरू हुआ, पृथ्वी दिवस एक वैश्विक उत्सव बन गया है, जिसमें 193 से अधिक देशों में सालाना एक अरब से अधिक लोग भाग लेते हैं । यह दिन व्यक्तियों, समुदायों और सरकारों को पर्यावरण के महत्व और इसके संरक्षण और बहाली की आवश्यकता पर शिक्षित और संगठित करने के लिए समर्पित है।
पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स बच्चों द्वारा प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक थीम के अंतर्गत प्लास्टिक उत्पादन में 60% की कमी लाने, एकल-उपयोग प्लास्टिक के उन्मूलन और हमारे प्राकृतिक और शहरी पर्यावरण को खतरे में डालने वाले व्यापक प्रदूषण को कम करने,पर्यावरण की रक्षा करने और मानव प्रभाव को कम करने ,पृथ्वी को वातानुकूलित रखने हेतु अनेक प्रकार के संदेशो से युक्त नुक्कड़ नाटकों का मंचन दशाश्वमेध घाट पर आयोजित कर आम लोगो को जागरूक किया । इसके साथ ही स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत प्लास्टिक कचरा एकत्रित कर रिसाइकलिंग कूड़े दान मे डाला गया । उसके बाद काशी विश्वनाथ कोरिडोर एवं मंदिर परिसर में स्वच्छता हेतु श्रमदान कर मे दर्शन कर यह कार्यक्रम का समापन किया गया । इस कार्यक्रम का संचालन पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के लीडर पीयूष शर्मा ने कहा यदि हर कोई पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने के लिए प्रतिबद्ध हो और हमारे ग्रह और हमारे सामूहिक भविष्य में निवेश करे तो जलवायु परिवर्तन पर काबू पाना संभव है। पृथ्वी दिवस के अवसर पर आयोजित उक्त अभियान में सर्व विकास शर्मा, प्रदीप कुमार,आकाश गुप्ता ,पुष्कर रावत माऊ स्काउट मास्टर,प्रशांत प्रकाश ,रामचन्द्र यादव सीनियर रोवर हिमांशु भारद्वाज के साथ साथ भारत स्काउट एण्ड गाइड जिला संघ वाराणसी के सदस्यों एवं स्काउट एण्ड गाइड बच्चों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।