October 22, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

प्रदूषण, गड्ढों और ट्रैफिक जाम से मुक्त होगी मुंबई मुख्यमंत्री- एकनाथ शिंदे

मुंबई (राष्ट्र की परम्परा)
कोस्टल रोड, मेट्रो के ढांचागत कार्य चल रहे हैं। गर्मी के दिनों में प्रदूषण बढ़ने के कारण इस समय संपूर्ण स्वच्छता अभियान चलाया गया। इससे मुंबई शहर प्रदूषण मुक्त होने लगा है। अगले दो साल में मुंबई की सूरत बदलने के लिए सभी सड़कें सीमेंट कंक्रीट से बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में मेट्रो और कोस्टल रोड के कारण होने वाले प्रदूषण, गड्ढों और ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने का इरादा जताया है।
पद्मश्री नाना चुडासमा की स्मृति में मरीन ड्राइव पर मुंबई नगर निगम और आई लव मुंबई द्वारा आयोजित सौंदर्यीकरण परियोजना के उद्घाटन पर मुख्यमंत्री शिंदे बोल रहे थे। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस , मुंबई नगर आयुक्त भूषण गगरानी , ​​पूर्व मुख्य न्यायाधीश मोहित शांतिलाल शाह, शाइना एनसी , जैकी श्रॉफ और अन्य सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे । मुख्यमंत्री शिंदे ने फीता काटा और वर्ली पेंटिंग बनाई , योग मुद्रा का उद्घाटन किया , उन्होंने उपमुख्यमंत्री फड़णवीस के साथ निरीक्षण किया मुख्यमंत्री शिंदे ने सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा , मरीन ड्राइव को खूबसूरती से सजाया गया है। नाना चुडासमा के सामाजिक कार्य महत्वपूर्ण हैं और उन्होंने मुंबई में विभिन्न सौंदर्यीकरणों में योगदान दिया है। नाना चुडासमा के काम को शाइना एनसी आगे बढ़ा रही हैं। सरकार और सामाजिक संगठनों के माध्यम से मुंबई को स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाया जाएगा । सभी सड़कें सीमेंट से बनने से शहर को गड्ढा मुक्त बनाने में मदद मिलेगी। जुलाई तक सी लिंक, कोस्टल रोड तक पूरा हो जाएगा, पूरा काम मेट्रो ने शहरवासियों को ट्रैफिक समस्या से राहत दी है। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि शाइना एनसी की वजह से बायकुला स्टेशन को यूनेस्को पुरस्कार मिला है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि योग के महत्व को उजागर करने वाले योग पोस्टर आकर्षक हैं।
रोजाना योग करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया है, इसीलिए 21 जून को पूरे विश्व में ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।