October 22, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

विश्वविद्यालय और बीएसएन इन्फोटेक के मध्य एमओयू

छात्रों के लिए निःशुल्क होंगे दो क्रेडिट के ऑनलाइन कोर्सेज

गोरखपुर (राष्ट्र की परम्परा)। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर और बीएसएन इन्फोटेक प्रा. लिमिटेड, लखनऊ के मध्य एक एमओयू गुरुवार को किया गया। इस एमओयू का उद्देश्य विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को ऑनलाइन विद्या ब्रिज पोर्टल के माध्यम से नवीन ट्रेंड्स के अनुसार व्यवहारिक ज्ञान से समृद्ध विभिन्न व्यवसायिक प्रशिक्षण कोर्स उपलब्ध कराना है। विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से इंडस्ट्री की कार्यप्रणाली, क्रियाकलाप, उनके लिये आवश्यक स्किल्स का ज्ञान तथा रोजगार हेतु आवश्यक विभिन्न क्षेत्रों का व्यवहारिक ज्ञान, इंटरव्यू कौशल, व्यक्तित्व विकास, कम्प्यूटर तथा एंटरप्राइज स्तर सॉफ्टवेयर का कार्य अनुभव प्रदान किया जायेगा। इसके तहत दो क्रेडिट का ऑनलाइन प्रोफेशनल कोर्स ऑफर किया गया है।
कुलपति प्रो. पूनम टण्डन ने कहा कि इस एमओयू से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर के साथ-साथ स्व रोजगार हेतु आवश्यक ज्ञान भी प्राप्त हो सकेगा।
एनईपी 2020 में प्रोफेशनल एवं स्किल कोर्सेज का महत्व बढ़ा है और विश्वविद्यालय ने ऐसे कोर्सेज को पाठ्यक्रम में शामिल भी किया है। एनईपी को ध्यान में रखते हुए इस तरह के ऑनलाइन कोर्सेज को आगे मेन कोर्स में क्रेडिट के साथ शामिल किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि विद्याब्रिज व्यक्तित्व विकास से जुड़े आठ सप्ताह और चार सप्ताह के कुल बारह प्रकार के ऑनलाइन कोर्सेज विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को ऑफर करेगा। यह कोर्सेज पूरी तरह निःशुल्क होंगे।
बीएसएन इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड, लखनऊ के साथ हुए सहमति पत्र को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो.अनुभूति दूबे एवं ऑपरेशन मैनेजर इति चौधरी के द्वारा हस्ताक्षरित किया गया है।