October 22, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

मां शांभवी पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप ने किए मतदाता जागरूकता:जनसंपर्क

भाटपार रानी/देवरिया(राष्ट्र की परम्परा)

सलेमपुर लोक सभा क्षेत्र 71 का व्यापक भ्रमण 27 मई 024 को करते हुए मां शांभवी पीठ उत्तराखंड के पीठाधीश्वर एवं शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष स्वामी आनंद स्वरूप महाराज ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जगह जगह अनेक गांवों में जा कर व्यापक जन संपर्क कर मतदान के लिए व्यापक रूप से उनसे जुड़े लोगों को जागरूक किया गया है।
वहीं एक एक पत्रकार वार्ता में उन्होंने हमें जो कुछ बताया प्रस्तुत है बात चीत के कुछ खास अंश।
प्रश्न नंबर 1: यहां सलेमपुर लोक सभा में जिस पार्टी से चुनाव लड़ने की तैयारी के साथ आप आए पार्टी ने आप को टिकट नहीं दिया ऐसा क्यों?
उत्तर: देखिए यह सत्य है हमें यहां चुनाव लड़ने बुलाया गया था रही बात टिकट की तो आखिर समय में टिकट महज इस लिए नहीं दिया गया कि अपेक्षित विकास के 10 वर्ष में न कर अपराध जगत से जुड़े लोगों को सांसद द्वारा संरक्षण के आरोप के बीच मुखर हो कर सच्चाई जनता के सामने हमने लाया है जैसे इशारु ग्राम में हुए शंकर पांडे हत्या काण्ड में सांसद पर हत्यारों की पैरवी के आरोप के बीच परिवार को न्याय दिलाने के लिए गांव में मेरा धरना प्रदर्शन करना तब कहीं थोड़ी बहुत न्याय बाद में जिला कोर्ट से परिवार को थोड़ी राहत के रूप में मिल सकी थी। जाहिर है कि अपने क्षेत्र समाज के लोग एवं सलेमपुर के पीड़ित जनता के लिए मुखर होना पार्टी को नागवार लगा हो शायद इस लिए ही टिकट नहीं मिला हो।
प्रश्न 2: काफी चर्चा में यह भी रहा आप अपने कार्यकर्ताओं के लिए अपने विचारधारा के विपरीत दल से भी टिकट के लिए प्रयास करते रहे..???
उत्तर: देखिए सलेमपुर की जनता मेरा परिवार है जिसे मैं एक सेवक के रूप में अपना गार्जियन भी मानता हूं और जब कभी जरूरत पड़े निरंतर साथ खड़ा हूं।यह भी मैं कह सकता हूं कि यहां की जनता ने भी बहुत ही कम समय के मेरे संघर्ष को देखते हुए मुझे अपना बेटा अपना भाई अपना अभिभावक एवं परिवार मानकर सम्मान दिया जिससे मैं अभिभूत हूं। वहीं आप के बगल में बनकटा ब्लाक के पकड़ी नरहिया में जब एक दलित परिवार में करीब 4 वर्षीय बालक के आगजनी का शिकार होने के खबर पर तुरंत पहुंच कर परिवार के लोगों को अपने स्तर से आवश्यक आर्थिक मदद मैं बिना भेद भाव सभी को अपना परिवार समझ कर करता हूं और किया आगे भी हर किसी की मदद करता रहूंगा। निरंतर ही करता रहूंगा हां यदि किसी दल ने टिकट दिया होता तो मैं नहीं सलेमपुर की जनता हमारे रूप में सांसद बनी होती यह जरूर है।
प्रश्न 3 : जब जनता भी आप को एक सांसद के रूप में देखना चाहती थी जो चर्चा रही कि आप किसी भी दल से चुनाव जीत जाएंगे ऐसा दिख भी रहा था तो निर्दल चुनाव क्यों नहीं लड़े क्या कहना चाहेंगे,,,,,
उत्तर कपट पूर्ण एवं छद्दम अन्य राजनैतिक लोगों के जैसे चुनाव लड़ने नहीं आया जनता के साथ खड़े रहने के लिए ही चुनाव लड़ने आए थे।अब दोहरे चाल चरित्र के राजनैतिक दल/के लोगों से कभी भी टिकट न मांगना पड़े इस पर काम कर रहा हूं। हां अगर यदि पहले से ही निर्दल चुनाव लड़ने की तैयारी कर के यहां आया होता निश्चित रूप से मैं चुनाव लड़ता किन्तु निर्दल चुनाव लड़ने की तैयारी मेरी नहीं थी इस लिए चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया।
प्रश्न 4 भविष्य में जनता के बीच जाने एवं बने रहने के लिए आप का क्या प्लान है,,,,,
उत्तर देखिए मेरे अपने सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र की जो जनता है वह मेरा परिवार है।अब तक हुए इस क्षेत्र के जनता की उपेक्षा को ले कर निरंतर जनता के बीच में हूं। और मेरा व्यापक जन संपर्क एवं मतदाता जागरूकता अभियान जारी है। जो अब हमें आगामी उत्तर प्रदेश विधान सभा के चुनाव में अपने काली सेना के बैनर तले प्रदेश भर के तमाम जिलों में अपने प्रत्यासी उतारेंगे और इस आगामी पांच वर्ष में जनता के बीच में रह कर हम निरंतर अपने संगठन के विस्तार पर काम करेंगे।
प्रश्न 5 क्या आप को नहीं लगता की जातीय आधार पर सलेमपुर क्षेत्र से तीसरी बार टिकट दे कर भारतीय जनता पार्टी ने क्षेत्र के जनता/कार्य कर्ता सभी की उपेक्षा किया है,,,,,
उत्तर देखिए हम आप के सवाल से थोड़े असहमत जरूर हैं किन्तु आप के सवाल जायज भी हैं। जैसे किसी के भी साथ ऐसा नहीं होना चाहिए की फला जाति का है तो टिकट नहीं मिलना चाहिए,,,,,
सबका अधिकार है चुनाव लड़ने का किन्तु दुर्भाग्य पूर्ण यह है कि अगर जातीय आधार पर ही टिकट दिया गया तो फिर किसी योग्य विकास परक व्यक्ति को दिया जाना चाहिए था। जबकि सलेमपुर की जनता पर कपट पूर्ण तरीके से प्रत्यासी थोपा गया है,,
जो यह दर्शाता है कि सबका साथ सबका विकास का सरकार का संकल्प असफल रहा है।
इन तमाम सारे सवाल के बाद एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि सायद टिकट इस लिए भी नहीं दिया ताकि सामाजिक न्याय की लड़ाई के को बल न मिल सके जो यहां के जनता के हित के लिए हमने शुरू किया। सलेमपुर लोकसभा में 10 साल के उपेक्षित कार्यकर्ता अब परिवर्तन के संवाहक बनकर सामने आ खड़े हुए हैं। मैं उनका सम्मान जगा दूंगा। और उनकी रक्षा करूंगा अब जो परिवर्तन होने जा रहा है। उसके आप भी भागीदार बनें मतदान अवस्य करें। आवश्यक रूप से करें ताकि सलेमपुर में देश के आजादी से अब तक आधे समय करीब 40वर्ष से परिवार विशेष के कब्जे में लोक सभा सीट रहने से ठप विकास से मुक्ति दिलाया जा सके।वहीं स्वामी आनंद स्वरूप महाराज के द्वारा बनकटा रेलवे स्टेशन के उत्तर हनुमान मन्दिर पर सैकड़ों की संख्या में उपस्थित जन समूह से मतदाता जागरूकता मिलन, भुंडवार ग्राम सभा में ग्राम प्रधान विजयनारायण पांडेय के दरवाजे पर उपस्थित सैकड़ों लोगों से मतदाता जागरूकता मिलन, अहिरौली बघेल ग्राम में मुन्ना सिंह बघेल के दरवाजे पर मादता जागरूकता मिलन, रामपुर बुजुर्ग में सैकड़ों ग्रामीणों से मां काली स्थान पर मतदाता जागरूकता मिलन कर मतदान करने की अपील किया गया।साथ ही कहा कि उपेक्षित सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र की जनता भी अब मुखर होकर सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र में परिवर्तन की बात करते हुए दिख रही है। जो सुखद है आज के इस जन संपर्क अभियान में।अभिषेक तिवारी, मदन मोहन द्विवेदी, सुरेश यादव, बिसून यादव, सत्त्यम पांडेय, निर्भय पांडेय, पंकजपांडेय, नन्द जी गोंड क्षेत्र पंचायत सदस्य बनकटा, आनन्द सिंह बघेल, प्रमोद, धूप, सत्तेंदर, राजीव मिश्र, अतुल मिश्र,सहित भारी संख्या में लोग एवं पंचायत सदस्य एवं प्रतिनिधि, मौजूद रहे।