July 24, 2024

राष्ट्र की परम्परा

हिन्दी दैनिक-मुद्द्दे जनहित के

उत्तर भारत की रेल समस्या को लेकर भाजपा नेताओं ने रेल मंत्री को दिया ज्ञापन

भाजपा नेता शुभ्रांशु दीक्षित को रेल मंत्री का आश्वासन

मुंबई (राष्ट्र की परम्परा)
रेल मंत्रालय जहां एक ओर रेलवे को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की कवायद में जुटा हुआ है यहां तक कि वंदे भारत जैसी ट्रेनें चला रहा है वहीं उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की समस्याओं का कोई ठोस उपाय नहीं ढूंढा जा रहा। यहां तक कि लंबी दूरी की ट्रेनों में हाल ही में वेटिंग टिकट पर यात्रा बंद कर दी गई है। इससे मुंबई से उत्तर भारत जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।. इस संबंध में भाजपा नेता शुभ्रांशु दीक्षित ने सोमवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा।वैष्णव ने भाजपा नेता को आश्वासन दिया कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत जाने वाली गोदान एक्सप्रेस और महानगरी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त स्लीपर कोच और एसी कोच जोड़े जाएंगे ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो। रेल मंत्री से दीक्षित ने उत्तर भारत की ओर जाने वाली साप्ताहिक ट्रेनों को दैनिक करने की भी मांग की।
इस अवसर पर दीक्षित के साथ मुंबई भाजपा के महासचिव संजय उपाध्याय, बीजेपी नेता संतोष पांडे, राजेश रस्तोगी और मणि वालन भी मौजूद थे.

दीक्षित ने कहा कि केंद्रीय रेल मंत्री ने हमारी मांग को ध्यान से सुना और आश्वासन दिया कि गोदान एक्सप्रेस और महानगरी एक्सप्रेस में जल्द ही अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे.
रेल मंत्री को दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि ”ज्यादातर उत्तर भारतीय कई सालों से मुंबई में रह रहे हैं। गर्मियों की छुट्टियों और दिवाली की छुट्टियों के दौरान, अधिकांश उत्तर भारतीय अपने गांव जाते हैं। ऐसे में लोग सफल यात्रा के लिए अपना टिकट चार माह पूर्व आरक्षित कराते हैं।, लेकिन यात्रियों की शिकायतों के कारण हाल ही में रेल मंत्रालय ने वेटिंग रूम टिकट धारकों को कोच में यात्रा करने पर रोक लगा दी है। ऐसे में वेटिंग टिकट वालों की समस्या हल करने के लिए गोदान एक्सप्रेस और महानगरी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त स्लीपर और एसी कोच बढ़ा दिए जाने पर आसानी से टिकट कन्फर्म हो सकेगा।